WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

IREDA share price target 2024 & 2025: जाने कब है निवेश का मौका !

IREDA share price target 2024 & 2025

नमस्कार दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले एक ऐसी कंपनी के शेयर की जिसका नाम सुनकर आपके मन में बिजली, सौर ऊर्जा, और हवा में चल रहे पवन चक्कियों का ख्याल आ जाता है हम बात कर रहे हैIREDA के शेयर की।आज हम आपको आपको IREDA share price target के बारे में विस्तार से बताएंगे। IREDA share का भविष्य क्या हो सकता है। और इसमें कब निवेश का मौका बनेगा उसके बारे में भी जानेंगे।

क्या आपको पता है IREDA भारत सरकार का ही एक उपक्रम है जो नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र को बढ़ावा देती है? आसान भाषा में बात करे तो हम कह सकते है की IREDA पर्यावरण के अनुकूल होने वाले कार्यों में अपना पैसा लगा कर  के नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देती है।

आपने कभी गौर किया है कि वो जगमगाती लाइट जो रात को आपके शहर को रोशनी देती है, उसे लाने में किसका योगदान होता है? उसी में से एक बड़ा योगदान देता है, Indian Renewable Energy Development Agency, जिसे हम IREDA के नाम से जानते हैं। ये एक सरकारी संस्था भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास को हवा दे रही है, और ये काम वो पिछले कई दशकों से बड़े अच्छे तरीके से निभा रही है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको IREDA के शेयर के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने वाले हैं। हम जानेंगे कि क्या इस शेयर में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है और इसके क्या  फायदे हो सकते हैं और किन बातों का हमे ध्यान रखना चाहिए।

जैसा की आपको पता ही होगा   की IREDA का आईपीओ 21 नवंबर से 23 नवंबर तक बोली के लिए खुला था और इसका बोली का प्राइस 30 से 32 रूपये का था ये निवशको को 32 रुपए में मिला था। IREDA का शेयर BSE (Bombe Stock Exchange) और NSE(National Stock Exchange) दोनो पर 56% के प्रीमियम के साथ 29 नवंबर को ₹50 पर लिस्ट हुआ था और लिस्ट होने के बाद IREDA के शेयर ने अपने निवशको को काफी अच्छा रिटर्न देके मालामाल कर दिया था। 32 रूपये के प्रीमियम वाले शेयर ने कुछ ही दिनों में अपना लाइफ टाइम हाई ₹214.80 बनाया।

IREDA भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास को और तेजी से बढ़ाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता और तकनीकी सहायता प्रदान करवाता है।कंपनी वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला प्रदान करती है, जिसमें कई तरह के ऋण शामिल है जैसे सावधि ऋण, कार्यशील पूंजी ऋण, ब्रिज ऋण आदि और परियोजनाओ का वित्तपोषण शामिल हैं।

एक नजर कंपनी की जानकारी पर

NameIndian Renewable Energy Development Agency Limited
Stock Symbol IREDA
Founded 1987
CEO /MD Mr. Pradip Kumar Das
Industry Renewable Energy Financing
Headquarter Lodhi Road, New Delhi
LocationsNew Delhi, Bengaluru, Ahmedabad and Bhopal
Website IREDA
More details Wiki
Mkt Cap (Rs. Cr.) ₹36,029
IREDA share price target 2024 & 2025

 IREDA के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े 

  • IREDA की स्थापना 11 मार्च 1987 को हुई थी।
  • IREDA भारत सरकार ही एक उपक्रम है जो नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती है 
  • कंपनी का मार्केट कैप ₹ 39,765 करोड़ है। वर्तमान इरेडा के एमडी श्री प्रदीप कुमार दास है 
  • कंपनी ने विभिन्न नवीनीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को आरंभ किया है, जिसमें सोलर, विंड, हाइड्रो, बायोमास, और अन्य ऊर्जा स्रोत शामिल हैं।
  •  IREDA ने नवीनीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश की अहम भूमिका निभाई है। इस कंपनी ने हमेशा प्रकृति के अनुकल काम किया है
  • कंपनी ने ₹50000 करोड़ से अधिक का ऋण वितरण किया है।

IREDA का मुख्य काम :- IREDA (Indian Renewable Energy Development Agency) का मुख्य काम भारत में नवीनीकरणीय ऊर्जा के विकास और प्रोत्साहन का संचालन करना है। इसका मुख्य उद्देश्य है स्वतंत्रता संशोधन और परियोजनाओं के लिए वित्त प्रदान करना, जो रेन्यूएबल एनर्जी स्रोतों के विकास, उपयोग और प्रचार में सहायक हो।

IREDA का कार्य कई रूपों में होता है

  •   IREDA ऊर्जा परियोजनाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करता है जिसमें ऋण, सब्सिडी, और अन्य वित्तीय उत्पाद शामिल हैं।
  • यह नवीनीकरणीय ऊर्जा के लिए अनुसंधान और विकास के लिए योजनाएं और प्रोजेक्ट्स का समर्थन करता है।
  •   IREDA चल रहे प्रोजेक्ट की प्रगति पर निगरानी करता है और ये  सुनिश्चित करता है कि यह प्रोजेक्ट  संवेदनशीलता और पर्यावरण के अनुकूल है या नही।
  •   IREDA विभिन्न प्रकार की नवीनीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए विकास योजनाओं का आयोजन करता है और उन्हें कार्यान्वित करने में सहायता करता है।
  • IREDA का उद्देश्य है भारतीय ऊर्जा संवेदनशीलता और स्वतंत्रता को बढ़ावा देना, और राष्ट्र को स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करना।

एक नजर वित्तीय आंकड़े पर(Overview of IREDA)

 PE-Ratio16.86
EPS-TTM0
PB Ratio5.69
BV/Share23.58
Beta (1M)1.32
Face Value 10
Promoter Holding75%
Mkt Cap (Rs. Cr.)₹36,029
52-wk high ₹214.80
52wk-low ₹32.00
 IREDA Overview

 IREDA share price target 2024 & 2025 

 शेयर प्राइस की  भविष्यवाणी करना कठिन होता है, क्योंकि  कंपनी के प्रदर्शन, बाजार की प्रत्याशाएं, आर्थिक स्थिति, ऊर्जा क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा, सरकारी नीतियाँ, और वैश्विक ऊर्जा बाजार की स्थित पर निर्भर करता है 

अगर हम देखे की IREDA एक सरकारी उपक्रम है आमतौर पर, ऊर्जा सेक्टर में बढ़ते रुझानों के कारण, और भारत की ऊर्जा आत्मनिर्भरता के मुद्दे के साथ, IREDA के शेयर का मूल्य विकासशील हो सकता है।

IREDA का आज का कारोबार

IREDA के आज के कारोबार की बात करें तो आज शेयर में गिरावट दर्ज हुई. 143.50 पर ओपन होने के बाद शेयर आज दिन के सबसे निचले स्तर 134.05 पर बंद हुआ है करीब 5.00% की गिरावट देखी गई . बीते 3 महीनों में IREDA के शेयरों ने करीब 31.62 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस कंपनी में प्रमोटर्स यानी सरकारी हिस्सेदारी करीब 75 फीसदी की है. इसमें पब्लिक की हिस्सेदारी करीब 18.75 फीसदी है.

IREDA के शेयर प्राइस की जानकारी और अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।

आने वाले समय में भारत नवीकरणीय ऊर्जा का केंद्र बन जायेगा । आज के समय में भी देखे तो हमको हर जगह सौर ऊर्जा के प्लांट चमकते हुवे दिखाई देते है हर जगह पवन चक्किया हवा में घूमती हुई दिख रही है इन सब में अगर किसी का सबसे ज्यादा योगदान है तो वो है ireda का। Ireda ने नवीकरणीय ऊर्जा में क्रांति लाने का काम किया है 

इन सब के आधार पर हम IREDA share price target के बारे में अनुमान लगा सकते है।

2024 में IREDA का शेयर प्राइस क्या हो सकता है? 

2025 में IREDA का शेयर कैसा होगा?

IREDA भारत सरकार का एक मजबूत उपक्रम है जो लगातार नए नए सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के प्रोजेक्ट में निवेश कर रही है वो प्रोजेक्ट आने वाले कुछ समय में पूरी तरह से स्टार्ट हो जायेंगे। जिसका सीधा असर IREDA की कमाई पर पड़ेगा और इसकी कमाई में काफी इजाफा होने की उम्मीद है भारत सरकार भी नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोत को बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है मतलब irefa को भविष्य में भी सरकार का मजबूत समर्थन मिलना तय है।

हमारे अनुमान के अनुसार IREDAके शेयर की कीमत 2024 में ₹103से ₹210 के बीच में रह सकती है  और वर्ष 2025 में इसकी कीमत ₹190 से ₹270 के बीच रह सकती है। 

IREDA Share Price Target 2024

 Year 2024
Minimum Target Price ₹103
Maximum Target Price ₹210
Average Target Price ₹180
IREDA Share Price Target 2024

IREDA Share Price Target 2025

 Year 2025
Minimum Target Price ₹190
Maximum Target Price ₹270
Average Target Price ₹245
IREDA Share Price Target 2025

नोट:- ऊपर दिया गया डेटा निवेश विश्लेषकों द्वारा दिया गया एक अनुमानित डेटा है जो  कंपनी के शुद्ध लाभ और कुल आय में लगातार वृद्धि के साथ-साथ उसके ऋण पोर्टफोलियो पर आधारित है, जो लगातार बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त, भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती मांग से IREDA जैसी कंपनियों को लाभ होने की उम्मीद है, जो इसका लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।

Read Also – BHEL Share Price Target 2024

Future of IREDA (IREDA शेयर का भविष्य क्या हो सकता है )

IREDA (इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है जो नवीकरणीय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) क्षेत्र को वित्त प्रदान करती है। IREDA का शेयर 2023 में IPO के बाद से एक बार 500% से अधिक बढ गया था। लिस्ट होने के कुछ दिनों बाद ही इस शेयर ने निवशको के पैसे को 6.7 गुना तक किया था।

कुछ कारक है जो REDA शेयर को भविष्य में प्रभावित कर सकते है

  •  सरकारी नीतियाँ: भारत सरकार की ऊर्जा सेक्टर में की जाने वाली नीतियाँ IREDA शेयर को प्रभावित कर सकती हैं। यदि सरकार नवीनीकरणीय ऊर्जा पर अधिक प्रोत्साहन करती है, तो IREDA के प्रोजेक्ट्स और उनके शेयर का मूल्य बढ़ सकता है।
  • ऊर्जा बाजार की स्थिरता: वैश्विक ऊर्जा बाजार में किसी भी प्रकार की स्थिरता या अस्थिरता IREDA के शेयर को प्रभावित कर सकती है। 
  • कंपनी के प्रदर्शन: IREDA के आर्थिक और कारोबारिक प्रदर्शन का प्रभाव उसके शेयर के मूल्य पर होता है। अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और नए प्रोजेक्ट्स में निवेश कर रही है, तो शेयर का मूल्य बढ़ सकता है।
  • ऊर्जा सेक्टर की प्रतिस्पर्धा: IREDA की प्रतिस्पर्धा के स्तर और उसके उत्पादों और सेवाओं की विशेषता भी उसके शेयर को प्रभावित कर सकती है।
  • . मार्केट सेंटिमेंट :बाजार की संवेदना और निवेशकों के विश्वास के स्तर भी IREDA के शेयर को प्रभावित कर सकते हैं। यदि बाजार सकारात्मक है और निवेशकों का विश्वास बना रहता है, तो शेयर का मूल्य बढ़ सकता है।

इन कारकों को देखते हुवे कह सकते है की ये कारक  IREDA शेयर के मूल्य को प्रभावित कर सकते है। इसलिए, निवेश करने से पहले ध्यानपूर्वक  विश्लेषण करे और समय-समय पर बाजार की स्थिति को जानना भी जरूरी होता है

 IREDA में निवेश करने से पहले जानने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु

  1. कंपनी का प्रोफ़ाइल: IREDA  वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है। इसलिए, कंपनी के उद्देश्य, प्रमुख उत्पाद, वित्तीय स्थिति, और अन्य आर्थिक प्रदर्शन के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी है।
  2. ऊर्जा सेक्टर की स्थिति:  भारत में मौजूदा ऊर्जा सेक्टर और आने वाले समय में ऊर्जा सेक्टर के बारे में जानकारी होना जरूरी है।
  3. सरकारी नीतियाँ: सरकारी नीतियों का अध्ययन करें, क्योंकि ये ऊर्जा सेक्टर पर सीधा प्रभाव डाल सकती हैं। सरकारी नीतियां बदलती रहती है इसलिए इसके बारे ने जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।
  4. निवेश का उद्देश्य: निवेश करने से पहले अपने निवेश का एक लक्ष्य तय करे और निवेश के लिए अवधि भी तय कर की आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते है।
  5. निवेशकों की सलाह: वित्तीय सलाहकार या निवेश सलाहकार से परामर्श लें, जो आपको आपके निवेश के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। अपने वित्तीय  सलाहकार या निवेश सलाहकार से परामर्श जरूर ले क्योंकि वो आपका निवेश के लिए सही मार्गदर्शन कर सकते है  

इन बिंदुओं का ध्यान रखकर, आप अपने निवेश के फैसले को सही दिशा में ले सकते हैं और IREDA में निवेश के लिए कर सकते हैं।

 ऊपर दी गई जानकारी के हिसाब से आपको क्या लगता है?

क्या IREDA आपके निवेश पोर्टफोलियो के लिए उपयुक्त है? यह निर्णय आपकी खुद की निवेश रणनीति और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है।

IREDA के लिए सकारात्मक संकेत

  1. सरकार का नवीकरणीय ऊर्जा पर बढ़ता ज़ोर ।
  2.  कंपनी की मज़बूत वित्तीय स्थिति और लगातार बढ़ता हुआ कारोबार।
  3. भविष्य की संभावनाएं: भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के बढ़ने की उम्मीद ।

हालांकि, कुछ सावधानियाँ रखनी भी ज़रूरी हैं-

  1. शेयर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव।
  2. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र अपेक्षाकृत नया है और बढ़ते बाजार के साथ ही अनिश्चितताएं भी उम्मीद की जा सकती हैं।
  3. IREDA एक सरकारी उपक्रम है, जिसके कारण कुछ निर्णय लेने की प्रक्रियाएं धीमी हो सकती हैं।

अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद की शोध करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें। IREDA एक आकर्षक और अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुकूल है। 

कृपया ध्यान दें कि मैंने सुरक्षा दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुवे अत्यधिक अनुकूल या भविष्य के प्रदर्शन के गारंटी का दावा नही किया है। और ना ही आपको खरीदने या बेचने के बारे में बोला है हमारा उद्देश्य है आप तक सही और उचित जानकारी साझा करना। आप अपना निर्णय अपने जोखिम सहनशीलता और अपने परिश्रम के आधार पर ही करे।यदि आपके कोई अन्य प्रश्न हैं, तो कृपया पूछने में संकोच न करें! और हमे कमेंट करे हम आपको समय पे जवाब देंगे।

शेयर बाजार से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट sharebazarhindi.com के होमपेज पर जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top